वर्तमान समय में मानसिक संतुलन बनाये रखना बहुत जरूरीः डा. हरिनाथ यादव

वर्तमान समय में मानसिक संतुलन बनाये रखना बहुत जरूरीः डा. हरिनाथ यादव

जौनपुर। कोरोना वायरस के रूप में फैली महामारी एक बार फिर पूरे भारत में अपना पांव पसार चुकी है जिससे लड़ने के लिये कुछ विशेष के अलावा चिकित्सक मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। बातचीत के दौरान मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. हरिनाथ यादव ने कहा कि कोरोना महामारी में भी चिकित्सक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मरीजों को बराबर परामर्श दे रहे हैं। साथ ही मास्क व सैनिटाइजर आदि का वितरण भी कर रहे हैैं। साथ ही इमरजेंसी सेवाएं भी प्रदान कर रहे हैं। महामारी से एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि संक्रमण को लेकर लोगों के मन में तमाम चिन्ताएं हैं। ऐसे में लोगों के अंदर हर समय बुरा होने की आशंका, बेचैनी, घबराहट, नींद न आना, तनाव, चिड़चिड़ापन, उदासी, गुमशुम हो जाना, असामाजिक व्यवहार करना, कार्य से भागना आदि लक्षण हो सकते हैं। इस विषम स्थिति में मानसिक संतुलन को बनाये रखने की बहुत जरूरत है।
डा. यादव ने लोगों से अपील किया है कि सामाजिक दूरी बनाये रखें और सरकार के निर्देशों का पालन करें जो हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। अपने घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए एक निश्चित अंतराल पर हैण्डवाश या साबुन से हाथ धोएं। पौष्टिक व हल्का आहार लें। खांसते व छींकते समय मुंह को रूमाल अथवा किसी कपड़े से अवश्य ढंकें। साथ ही मुंह ढंकने के लिये मास्क आदि उपयोग बराबर करते रहें।

डा. यादव ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुये दोस्तों, करीबियों एवं रिश्तेदारों से सोशल मीडिया, मोबाइल अदि माध्यम से जुड़े रहें और एक-दूसरे का सहयोग करें। अपनी दिनचर्या को सही रखते हुये नियमित योगाभ्यास करें और तनावमुक्त रहें।

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn