नहीं रुक रही बाल मजदूरी, मनरेगा में बच्चों से करवाया जा रहा काम

नहीं रुक रही बाल मजदूरी, मनरेगा में बच्चों से करवाया जा रहा काम


– Advertisement –

नहीं रुक रही बाल मजदूरी, मनरेगा में बच्चों से करवाया जा रहा काम

बाल श्रमिकों का मनरेगा में काम करने का वीडियो हुआ वायरल

संदीप पाण्डेय
महराजगंज, रायबरेली। जिस उम्र में इनके हाथों में किताबें और पेन होना चाहिए था। उस उम्र में इन बच्चों के हाथों में फावड़ा, कुदाल और मिट्टी से भरे तसले देकर काम कराया जा रहा है। ऐसे में एक तरफ जहां देश के नौनिहालों को शिक्षित करने के लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ यहां काम कराने के लिए नौनिहालों के भविष्य से खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।जिसे महराजगंज विकासखंड के कुशमहुरा ग्राम सभा का बताया जा रहा है। जहाँ प्रधान रमेश मौर्या के द्वारा सरकार के निर्धारित नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।यहां नाबालिग बच्चों से मनरेगा योजना के तहत होने वाले काम को कराया जा रहा है। मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों में मनमानी की जा रही है।वहीं जिम्मेदार अधिकारी से लेकर कार्य स्थल पर काम कराने वाले जिम्मेदार कर्मचारियों द्वारा इनकी अनदेखी की जा रही है। बच्चों से काम कराने वाले अधिकारी भी जबाव देने से कतराते नजर आ रहे हैं। बाल श्रमिकों से जब यहां काम करने के बारे में जानकारी जुटाई जाने लगी तो यहां मौजूद कुछ लोगों ने बच्चों को भगा दिया। काम में लगे बच्चों का स्थानीय गांव के निवासी होना सामने आया है। रमेश मौर्य प्रधान बनते ही भ्रष्टाचार का खेल शुरू कर दिया है। अभी से इतना बुरा हाल है तो सोचिए अभी तो आगे पूरी प्रधानी बची है?अब देखना यह है की जिम्मेदार इस भ्रष्ट प्रधान पर क्या कार्रवाई करते है या इस मामले को भी रफा दफा कर दिया जाता हैं?

देखकर भी क्यों जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं?
महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्राम पंचायत कुशमहुरा ग्राम सभा में कराए जा रहे मिट्टी खुदाई के कार्य में बाल मजदूरी कराए जाने के मामले की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को तो है लेकिन वे सबकुछ देखकर मूकदर्शक बने हुए हैं।अधिकारियों ने बाल श्रम के मामले की जानकारी के बाद भी संबंधित पंचायत एवं तकनीकी सहायक पर कार्यवाही नहीं करते हुए बाल मजदूरी को खुली छूट दे दी है।

वीडियो वायरल होने के बाद प्रधान का ऑडियो भी हुआ वायरल
प्रधान रमेश मौर्या द्वारा कराई जा रही बाल मजदूरी का अभी वीडियो ही वायरल हुआ था कि अब ऑडियो भी वायरल होना शुरू हो गया है जिसमें प्रधान रमेश मौर्या कहते हुए नजर आए “पंडित जी कौन-कौन लेबर है जो 18 साल से कम है।पंडित जी ने बताया कि एक आशा बहू का लड़का चंदन है और एक लड़का अयोध्या का है जो स्कूली ड्रेस में है और लड़के बता रहे हैं कि हम 18 साल के करीब है जिनको मैंने भगा दिया है कि जाओ आधार कार्ड लेकर आओ उसके बाद ही काम करने दिया जाएगा।

हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 7007529997, 9918557796

– Advertisement –

– Advertisement –

– Advertisement –

 

600 बीमारी का एक ही दवा RENATUS NOVA, जानिए इसके फायदे, खुराक और किमत

हिन्दी दैनिक समाचार पत्र तेजस टूडे में विज्ञापन प्रतिनिधि या ब्यूरो चीफ के रूप में काम करने के लिए सम्पकर्म करें | #TejasToday

 

 

 

 

 

 

– Advertisement –

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट



Source link

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn