सीएचसी मड़ियाहूं में जन्म लेने वाली दो बेटियों के माता-पिता हुए सम्मानित

सीएचसी मड़ियाहूं में जन्म लेने वाली दो बेटियों के माता-पिता हुए सम्मानित


सीएचसी मड़ियाहूं में जन्म लेने वाली दो बेटियों के माता-पिता हुए सम्मानित

आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डा. अंकिता राज और सीएमओ डा. लक्ष्मी ने दिया उपहार

जौनपुर । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मड़ियाहूं में बरसठी ब्लाक के लखनपुर भउरस गांव की गुड़िया देवी और ओम प्रकाश तथा मड़ियाहूं ब्लाक के बंसदेव पट्टी की सोनी पाल और अजीत पाल को बेटी पैदा हुई। दोनों ही बेटियों के माता-पिता को आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डा. अंकिता राज तथा मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा. लक्ष्मी ने उपहार देकर सम्मानित किया। वहीं हाईजेन बर्ग शिक्षण सेवा संस्थान मड़ियाहूं में हुई गोष्ठी में दैनिक दिनचर्या में साफ-सफाई का महत्व बताया गया। साथ ही दैनिक दिनचर्या के कारण होने वाले रोगों से अपना बचाव करने के बारे में जानकारी दी गई।


गोष्ठी में सीएचसी मड़ियाहूं की डा. दिवा त्यागी ने माहवारी के समय की जाने वाली साफ-सफाई का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि माहवारी के समय नैपकिन बदलने के बाद उसे डस्टबिन में डालना जरूरी है। नैपकिन बदलने के बाद हाथों को धुलना चाहिये। माहवारी के समय उपयोग किये कपड़े या सेनेटरी पैड को टीशू पेपर या पालिथिन में ही रखना चाहिये। दिन में दो या तीन बार पैड बदलें। डा. दीप ने कहा कि दैनिक जीवन में खानपान और व्यायाम मात्र से कई बीमारियां दूर भगाई जा सकती हैं।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीएस लक्ष्मी ने शिशु स्तनपान की मां और शिशु के जीवन में उपयोगिता बताई। उन्होंने शिशु को जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान कराने पर जोर दिया। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाने के पक्ष में एक से बढ़कर एक तर्क दिये। वहीं आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डा. अंकिता राज ने अपनी बेटियों के पैदा होने पर सास-ससुर और जेठ के खुशी जताने और लड्डू बंटवाने की बात बताकर बेटियों का महत्व रेखांकित किया। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजीव कुमार ने गिरते लिंगानुपात पर चिंता जताई।

जिला प्रोबेशन अधिकारी अभय कुमार ने वन स्टाप सेंटर, जीरो ग्राउंड रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी। बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय ने 1090, 181, 1076, 112, 1098, 102, 108 नम्बर के बारे में बताया। कार्यक्रम को प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) डा. एमएस यादव, स्कूल के प्रबंधक राहुल पांडेय, महिला थानाध्यक्ष किरन मिश्रा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर महिला कल्याण अधिकारी नीता वर्मा, जिला समन्वयक प्रतिभा सिंह आदि उपस्थित रही।

हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 7007529997, 9918557796

 

600 बीमारी का एक ही दवा RENATUS NOVA, जानिए इसके फायदे, खुराक और किमत

हिन्दी दैनिक समाचार पत्र तेजस टूडे में विज्ञापन प्रतिनिधि या ब्यूरो चीफ के रूप में काम करने के लिए सम्पकर्म करें | #TejasToday

 

 

 

 

 

 



Source link

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn