जाम्बिया देश के सातवें राष्ट्रपति बने हाकैंडे हिचिलेमा

जाम्बिया देश के सातवें राष्ट्रपति बने हाकैंडे हिचिलेमा


– Advertisement –

जाम्बिया देश के सातवें राष्ट्रपति बने हाकैंडे हिचिलेमा

59 वर्षीय व्यवसायी बने सातवें राष्ट्रपति

जय प्रकाश तिवारी
जाम्बिया। यूनाइटेड पार्टी फॉर नेशनल डेवलपमेंट (यूपीएनडी) के अर्थशास्त्री हाकेंडे हिचिलेमा को मौजूदा एडगर लुंगु को हराने के बाद छठी बार जाम्बिया का राष्ट्रपति चुना गया है। 59 वर्षीय व्यवसायी बने सातवें राष्ट्रपति जाम्बिया और उनकी पार्टी यूपीएनडी के 1964 में आजादी के बाद से सत्ता में आने वाले चौथे।
उन्हें गुरुवार के चुनाव का विजेता घोषित किया गया, राष्ट्रपति लुंगु के 1,814,201 और 14 अन्य लोगों की एक जाति के मुकाबले 2,810,757 मतों से भाग लिया, जिनका प्रदर्शन महत्वहीन था।

– Advertisement –

– Advertisement –

– Advertisement –


श्री हिचिलेमा ने ट्वीट किया: “जैसे ही हम अभियान की अवधि से आगे बढ़ते हैं, आइए हम सभी जाम्बिया को पहले स्थान पर रखने के लिए सहमत हों।
हम एक राष्ट्र, एक लोग, एक जाम्बिया हैं। हमें एक साथ आना चाहिए, हमारे देश और हमारे लोगों के लिए एक समान प्रेम से एकजुट होना चाहिए, ताकि हम जाम्बिया को आगे बढ़ाना शुरू कर सकें।” श्री हिचिलेमा की पहली प्रेसीडेंसी 2006 में थी जब उन्होंने एंडरसन माज़ोका को यूपीएनडी नेता के रूप में बदल दिया था। उन्होंने मल्टी-पार्टी डेमोक्रेसी के आंदोलन के लेवी मवानावासा की मृत्यु के बाद 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में भी भाग लिया। वह 2015 में फिर से राष्ट्रपति चुनाव में जीत के सबसे करीब थे, लेकिन राष्ट्रपति लुंगु से सिर्फ 30,000 मतों से हार गए।

स्नेहा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (डा. अवनीश कुमार सिंह) पता मुक्तेश्वर प्रसाद बालिका इण्टर कॉलेज के सामने, टी.डी. कॉलेज रोड हुसैनाबाद जौनपुर मो. नं. 8182838900, 7393080034 की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन व जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं PIZZA PARADISE STARTED FRESH & HYGIENIC PIZZA & BURGER HOME DELIVERY FOR YOU STARTING WAJIDPUR TIRAHA JAUNPUR Order Now 95191249797, 9670609796 की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन व जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं Everyone is getting upset due to inflation, how will it work? सन्तेश्वर महादेव के पुजारी का हुआ निधन सौरभ सिंह सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के समाधगंज (कुरनी) बाजार स्थित नवनिर्मित सन्तेश्वर नाथ महादेव मंदिर के पुजारी बाबा तुलसीदास (त्रिवेणी दास) का बुधवार को निधन हो गया। उनके निधन से सन्त समाज व श्रद्धालुओं में शोक की लहर दौड़ गई। जानकारी के अनुसार बाबा जी ने आश्रम के पास ही जनसहयोग से शिव मंदिर निर्माण करवाया था। उसमें मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हो पाई थी। चार दिन पहले उन्हें हार्ट अटैक हुआ था। नगर के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज कराया गया। राहत होने पर डॉक्टर की सलाह पर उन्हें आश्रम लाया गया था। बुधवार की सुबह अचानक उनकी तबियत बिगड़ने लगी और उनका प्राणान्त हो गया। इस घटना की सूचना पर बड़ी संख्या में सन्त समाज व श्रद्धालु उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने आश्रम पहुंच गये। आश्रम के पास ही शाम को विधि विधान से उन्हें समाधि दे दी गई। इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. राकेश मिश्रा मंगला गुरु, महात्मा के शिष्य जय बाबा, ग्राम प्रधान अजय सरोज, राजेश सिंह, मो. खालिद, पुरवा के प्रधान जय गुप्ता, मुन्ना सिंह, पप्पू यादव, बेचू सिंह आदि मौजूद रहे। हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन। सम्पर्क करें: मो. 7007529997, 9918557796 Admission Open : M.J. INTERNATIONAL SCHOOL | Village Banideeh, Post Rampur, Mariahu Jaunpur Mo. 7233800900, 7234800900 Warm greetings and best wishes to the countrymen on Independence Day, Rakshabandhan and Janmashtami.

– Advertisement –

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट



Source link

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn