Jaunpur News: जौनपुर का नाम बदलने के लिए विधायक ने लिखा सीएम को पत्र

Jaunpur News: जौनपुर का नाम बदलने के लिए विधायक ने लिखा सीएम को पत्र


Jaunpur News: जौनपुर का नाम बदलने के लिए विधायक ने लिखा सीएम को पत्र

केराकत, जौनपुर। बीजेपी के विधायक दिनेश चौधरी ने जौनपुर जिले का नाम बदलकर परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर जमदग्निपुरम करने की मांग की है. उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर निवेदन किया है. जौनपुर जिले का नाम बदलने की मांग को लेकर राजनीति तेज हो गई है। दिनेश चौधरी ने कहा कि पूर्व में जौनपुर का नाम जमदग्निपुरम था. तेरहवीं शताब्दी में मोहम्मद बिन तुगलक ने इस शहर का नाम अपने भाई जूना खान के नाम पर बदलकर जौनपुर रख दिया. उन्होंने कहा कि जौनपुर का नाम परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर जमदग्निपुरम रखा जाना चाहिए. उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री और अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जौनपुर जिला का नाम बदलने की मांग की है।

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए केराकत के विधायक ने कहा कि सभी विरोधी दल ब्राह्मणों के नाम पर सियासत कर रहे हैं. लेकिन, ब्राह्मण शिरोमणि भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर सब चुप्पी साधे हुए हैं. इसीलिए प्रदेश के अन्य जिलों की तरह जौनपुर का भी नाम बदला जाए और इसे ऋषि जमदग्नि के नाम पर वापस जमदग्निपुरम नाम दिया जाना चाहिए. दिनेश चौधरी ने सीएम योगी से अनुरोध किया कि जौनपुर का भी नाम बदलकर जमदग्निपुरम रखा जाए। वहीं, जौनपुर के बीएसपी सांसद श्याम सिंह यादव ने न्यूज़ 18 से बातचीत में बीजेपी पर चुनावी साल में वोट बटोरने के लिए नाम बदलने की राजनीति करने का आरोप लगाया.

उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा वो किसी प्रकार से सत्ता हासिल करने के लिए अपने आप को देशभक्त और दूसरे को गद्दार कहती है. दरअसल देश के असली गद्दार यही लोग हैं. हिन्दुस्तान की जनता का दिल और हृदय है कि इनको सत्ता पर बिठाई हुई है. देश की जनता एक दिन इन्हें (बीजेपी) अपने पुराने स्थान पर भेज देगी। जानकारी के अनुसार प्राचीण काल में जमदग्नि परम तेजस्वी ऋषि थे. वो ‘भृगुवंशी’ ऋचिक के पुत्र थे. उनकी गिनती ‘सप्तऋषियों’ में होती है. उनकी पत्नी राजा प्रसेनजीत की पुत्री रेणुका थीं. जमदग्नि ने अपनी तपस्या और साधना द्वारा उच्च स्थान प्राप्त किया था जिससे लोग उनका काफी आदर-सत्कार करते थे. जमदग्नि और रेणुका के पांच पुत्र थे- रुमणवान, सुषेण, वसु, विश्ववानस और परशुराम।

Jaunpur News: Meeting held for disposal of maximum cases Jaunpur News: Thieves took away buffalo and goat Jaunpur News: सिटी बस के चपेट में आने से छात्रा व ट्रक से टकराकर वृद्ध घायल स्नेहा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (डा. अवनीश कुमार सिंह) पता मुक्तेश्वर प्रसाद बालिका इण्टर कॉलेज के सामने, टी.डी. कॉलेज रोड हुसैनाबाद जौनपुर मो. नं. 8182838900, 7393080034 की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन व जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं Jaunpur News: Prajapati Samaj meeting concluded Jaunpur News: Forms submitted by 42 Anganwadi workers and 27 assistants Jaunpur News: नरेन्द्र बने किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष Jaunpur News: महीनों से नेटवर्क खराब, उपभोक्ता परेशान

The post Jaunpur News: जौनपुर का नाम बदलने के लिए विधायक ने लिखा सीएम को पत्र appeared first on Tejas Today.



Source link

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn