रोटरी क्लब ने किया जीवन रक्षक सीपीआर प्रणाली प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

रोटरी क्लब ने किया जीवन रक्षक सीपीआर प्रणाली प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन


रोटरी क्लब ने किया जीवन रक्षक सीपीआर प्रणाली प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

जौनपुर। गोमती नदी के तट पर रोटरी क्लब जौनपुर ने जनमानस के लिए अतिउपयोगी जीवनरक्षक प्रणाली प्रशिक्षण अभियान को आरंभ किया। इस विशेष प्रशिक्षण कार्यशाला को जनपद के अग्रणी चिकित्सक डॉ. रोबिन सिंह एवं डा. संदीप सिंह के अलावा कार्यक्रम संयोजक रो.डॉ. ए ए जाफरी तथा रो. डा. कमर अब्बास के द्वारा संचालित किया गया एवं नदी तट पर बसे हुए निषाद समुदाय को प्रशिक्षित किया गया । अध्यक्ष नवीन कुमार सिंह ने इस अभियान का आरंभ करते हुए यह बताया की नदी में डूबते हुए लोगों के लिए निषाद समुदाय के बंधु ईश्वर के प्रतिनिधि के समान हैं इसलिए इस प्रशिक्षण की आवश्यकता उन्हें सबसे अधिक है ताकि मरीज को अस्पताल पहुंचने से पहले आवश्यक प्राथमिक उपचार दिया जा सके।

इसी क्रम में जनमानस को यह अवगत कराया गया कि रोटरी क्लब जौनपुर जनपद में ५० वर्षों से अधिक समय से कल्याणकारी कार्यक्रमों को करता आ रहा है। सचिव रो. मनीष चंद्रा जी ने यह अवगत कराया की सभी रोटेरियन बंधुओं के सहयोग से यह महज अभियान का आरंभ मात्र है इसी क्रम में समाज के विभिन्न वर्गों को अलग अलग कड़ियों में यह बहुउपयोगी प्रशिक्षण दिया जायेगा। कार्यक्रम संयोजक रो. अमित पांडे ने बताया की यह प्रशिक्षण हॉस्पिटल के स्टाफ तक ना सीमित रहकर आम जनमानस तक पहुंचना अतिआवश्यक है क्योंकि आकस्मिक स्थितियों में हॉस्पिटल पहुंचने से पहले मरीज को सी पी आर देना अपरिहार्य प्राथमिक उपचार का अभिन्न अंग है। चिकित्सकों ने निषाद समुदाय के सदस्यों को सी पी आर प्रशिक्षण के विभिन्न तकनीकी पहलुओं से अवगत कराते हुवे उन्हें यह आगाह किया की कभी कभी सही तरीके के अभाव में जान बचाने की बजाय हमसे गलतियां हो जाती हैं जो जानलेवा सिद्ध होती हैं इसलिए इस प्रशिक्षण का पालन होना अतिआवश्यक है। पूर्व अध्यक्ष के के मिश्र जी ने इस बात पर विशेष ध्यान आकर्षित किया की इस प्रशिक्षण के ज्ञान को निषाद समुदाय अपने व्यवहार में अवश्य सम्मिलित करें क्योंकि ऐसी घटनाएं उनके रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा हैं। इस कार्यक्रम के आयोजन में राजकुमार निषाद, श्रवण जायसवाल के नेतृत्व में निषाद समुदाय के परिवारों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

प्रशिक्षण शिविर में डमी के माध्यम से डूब रहे शख्स को विशेषकर वयस्को को एवं बच्चो को किस प्रकार से अलग अलग तरहः से सी पी आर दिया जाए इस पर विशेष बल दिया गया एवं उपस्थित जनमानस द्वारा सजीव चित्रांकन भी किया गया इस अवसर पर रो. रविकांत जायसवाल, रो. संजय जायसवाल,रो. मनीष गुप्ता,रो. विशाल गुप्ता,रो. श्याम बहादुर सिंह, रो. राजीव साहू, रो. श्याम वर्मा, रो. सुजीत अग्रहरी,रो. अजय गुप्ता एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Jaunpur News: Thieves took away buffalo and goat Jaunpur News: सिटी बस के चपेट में आने से छात्रा व ट्रक से टकराकर वृद्ध घायल स्नेहा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (डा. अवनीश कुमार सिंह) पता मुक्तेश्वर प्रसाद बालिका इण्टर कॉलेज के सामने, टी.डी. कॉलेज रोड हुसैनाबाद जौनपुर मो. नं. 8182838900, 7393080034 की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन व जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं Admission Open : M.J. INTERNATIONAL SCHOOL | Village Banideeh, Post Rampur, Mariahu Jaunpur Mo. 7233800900, 7234800900 की तरफ से जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं Jaunpur News : फौजदार का आल्हा सुनकर रोमांचित हुये लोग

The post रोटरी क्लब ने किया जीवन रक्षक सीपीआर प्रणाली प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन appeared first on Tejas Today.



Source link

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn