एनयूजे, उपजा व बृज प्रेस क्लब का 31वां पत्रकारिता दिवस समारोह सम्पन्न

एनयूजे, उपजा व बृज प्रेस क्लब का 31वां पत्रकारिता दिवस समारोह सम्पन्न

एनयूजे, उपजा व बृज प्रेस क्लब का 31वां पत्रकारिता दिवस समारोह सम्पन्न

पत्रकार समाज के हर वर्ग का हितैषी: कैलाशानन्द
पत्रकारों की मांगों को लेकर जुलाई में संसद पर होगा प्रदर्शन: रास बिहारी
कलम की ताकत सबसे मजबूत: जिलाधिकारी
पत्रकार समाज का दर्पण: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक
आरके धनगर
मथुरा। गणेश शंकर विद्यार्थी की याद में मंगलवार को नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया, उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन व ब्रज प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में 31वां पत्रकारिता दिवस समारोह धूम धाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी, राष्ट्रीय महामंत्री प्रदीप तिवारी, भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य प्रज्ञानंद चैधरी, महापौर विनोद अग्रवाल द्वारा मां सरस्वती के छवि चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया।

निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर हरिद्वार स्थित काली पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि महाराज ने कहा कि समाज के हर वर्ग को पत्रकार की आवश्यकता होती है, क्योंकि पत्रकार समाज के दुख दर्द बांटने का प्रयास करता है। उन्होंने कहा कि ये कार्य देखने में आसान लगता है पर मुश्किल है क्योंकि पत्रकार का परिवार समाज बन जाता है।

एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा कि पत्रकारों के हित के लिए हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा। पत्रकारों की मूलभूत समस्याओं को लेकर जुलाई माह में संसद के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें देश के पत्रकार संगठन भी हिस्सा लेंगे। हिन्दी की गरिमा बढ़ाने की आवश्यकता है। 170 करोड़ लोग हिन्दी बोलते हैं।
जिलाधिकारी ने उपजा और ब्रज प्रेस क्लब के तत्वावधान में आयोजित पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मथुरा के पत्रकार पत्रकारिता के आदर्श को ऊंचाईयों तक ले जायेंगे।

पुलकित खरें ने कहा कि आज के सोशल साइट्स के जमाने में भी कलम की ताकत में जोर है और कलम की ताकत ही महत्वपूर्ण है। कलम की ताकत से ही देश में पहले भी इंकलाब आया था।
एसएसपी शैलेन्द्र पांडेय ने कहा कि पत्रकार हमें दर्पण दिखाते हैं कि हमने कैसा कार्य किया। अपर पुलिस महानिदेशक (सेवानिवृत्त) प्रेम प्रकाश ने कहा कि लोकतंत्र में पत्रकारों की विशेष भूमिका रहती है। पत्रकार एक तरह से समाज को जागरुक करता है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित सचिव रोहित पांडेय ने कहा कि पत्रकार और वकील हमेशा दूसरों का दुख दर्द बांटने में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। पत्रकार जहां समाज में पीड़ित की आवाज बन प्रशासन तक मदद करता है वहीं एक वकील जहां अन्याय हो रहा हो उस दुखी व्यक्ति को न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। लोकतंत्र में पत्रकार और वकील की भूमिका सबसे मजबूत होती है।

महामंडलेश्वर डा. अवशेषानंद महाराज ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चैथा पाया एवं सबसे मजबूत स्तंभ है। इसकी निष्पक्षता और मजबूती बरकार रहनी चाहिए। एनयूजेआई के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य प्रज्ञानंद चैधरी ने कहा कि पत्रकार का उत्पीड़न किसी भी स्तर पर नहीं होने देंगे। अगर कहीं ऐसा होता है तो वह उन्हें सूचित करें। वह भारतीय प्रेस परिषद में आवाज उठायेंगे और दोषी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करवायेंगे। समारोह में जिलाधिकारी पुलकित खरें एवं एसएसपी शैलेन्द्र पांडेय ने इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

आधुनिक तकनीक से करायें प्रचार, बिजनेस बढ़ाने पर करें विचार
हमारे न्यूज पोर्टल पर करायें सस्ते दर पर प्रचार प्रसार।

 

Jaunpur News: Two arrested with banned meat

Job: Correspondents are needed at these places of Jaunpur

बीएचयू के छात्र-छात्राओं से पुलिस की नोकझोंक, जानिए क्या है मामला

The post एनयूजे, उपजा व बृज प्रेस क्लब का 31वां पत्रकारिता दिवस समारोह सम्पन्न appeared first on Tejas Today.

WhatsApp
Facebook
Twitter
LinkedIn