जौनपुर में पहली बार कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लिये देवा थापा

जौनपुर में पहली बार कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लिये देवा थापा

जौनपुर। सिरकोनी विकासखंड के राजेपुर त्रिमुहानी के रामेश्वर इंटर कॉलेज के प्रांगण में अखिल भारतीय कुश्ती महा दंगल का आयोजन हुआ। इसका आयोजन ग्राम सभा बहरीपुर निवासी पहलवान राम सिंह नगू ने किया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री सपा नेता जगदीश नारायण राय, पूर्व विधायक केराकत गुलाब सरोज तथा पूर्व डीजीसी राजेंद्र टाइगर ने नेपाल के पहलवान देवा थापा तथा राजस्थान से आए सोनू पहलवान का हाथ मिलवाकर किया। पहलवानों की हौसलाआफजाई करते हुए मुख्य अतिथि जगदीश नारायण राय ने कहा कि कुश्ती हमारी संस्कृति का हिस्सा है, ऐसे आयोजनों से स्वस्थ मनोरंजन के साथ ही कुश्ती के क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए अग्रसर एवं उभरते पहलवानों को प्रेरणा मिलती है। कुश्ती में दूर-दूर से आए पहलवानों ने अपना दम खम दिखाया तथा महिला पहलवानों ने भी जोर आजमाइश की। नेपाल के देवा थापा ने राजस्थान के सोनू को चित कर दिया।

 

नेपाल के पहलवान को देखने के लिए जनता में काफी उत्साह था। जैसे ही देवा थापा ने सोनू को चित किया। पूरा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से देवा का स्वागत किया। सहारनपुर से आए परवेज पहलवान ने हरियाणा से आए मुन्ना टाइगर को धूल चटाई। जौनपुर से हिमांशु पहलवान तथा धर्मापुर से सिकंदर पहलवान की कुश्ती बराबर पर छुट्टी ।आजमगढ़ से राजन पहलवान तथा जौनपुर के गया पहलवान की भी कुश्ती बराबर पर रही। कानपुर से आई महिला पहलवान खुशी बनारस की महिला पहलवान रितु की कुश्ती भी बराबर पर रही।

धनंजय पहलवान धर्मापुर तथा निर्मल पहलवान चंडीगढ़ की कुश्ती भी बराबर पर रही। धनंजय और निर्मल की जोड़ी पर 21000 का इनाम घोषित किया गया था। विशिष्ट अतिथि के रुप मे आए पूर्व सांसद तूफानी सरोज, डॉ अवधनाथ पाल, रत्नाकर चौबे, अजय त्रिपाठी और बसपा नेता डॉ जेपी सिंह ने पहलवानों का माला पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम आयोजक राम सिंह नगू पहलवान ने आए हुए लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन हरिवंश यादव ने किया तो रेफरी की भूमिका उमा पहलवान ने निभाई। इस मौके पर सपा जिला सचिव नंदलाल यादव, जवाहर यादव, बाघ सिंह चौहान, प्रधान अशोक यादव, संजय यादव (पानवाला), विकास पांडे सहित हजारों ग्रामीण उपस्थित रहे।