गली चौराहों पर सुबह से ही  छाया रहा सन्नटा

जौनपुर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मानव कल्याण के हित में जनता कर्फ़्यू का आव्हान करते हुए कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप को खत्म करने के लिए पूरे देश भर में सहयोग की अपील की गई थी। इसके बाद शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी में अचानक बॉलीवुड सिंगर के पार्टी में जाने और कोरोना पॉजीटिव के संदेह ने पूरे राजधानी में दहशत फैला दी। तमाम एहतियाती प्रयासों के बावजूद तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के ख़ातिर देश की जनता एकजुट होकर पूर्ण समर्थन कर रही है।क्षेत्र के ग्रामीणांचल बाजार पूर्णतया बन्द रहे वही आस पास के गांव गिराव, गली चौराहों पर सुबह से ही सन्नटा छाया रहा, यहां तक कि चाय-पान की दुकान के दुकानदार भी अपनी-अपनी दुकानें बंद कर पीएम के अपील का समर्थन किया। लोग अपने अपने घरों में कैद होकर सुबह से ही टीवी, मोबाइल के माध्यम से पल पल की खबरों को देखते रहे तथा अपने सगे संबंधियों, रिश्तेदारों से फोन कर उनके यहां के हाल चाल पूछते रहे व महिलाएं घरों में प्रतिदिन की तरह घरेलू कामो में व्यस्त रही।

जनता कर्फ़्यू का पूर्ण समर्थन

ग्रामीण क्षेत्रो में लोग एक दूसरे को सोशल साइट्स के माध्यम से दिन भर तमाम जानकारियां, फोटो, वीडियो समेत जनता कर्फ़्यू के दिन क्या करे का टाइम टेबल भेज जनता कर्फ़्यू का पूर्ण समर्थन और अपील करते रहे। क्षेत्र के भगेरी, राजापुर, पदुमपुर, चतुर्भुज, खुआवा, बेलौनाकला, हसिया आदि गांवो में जनता कर्फ़्यू का व्यापक असर दिखा। वही दिन भर की आवाजाही वाले प्रमुख सड़को पर एक भी प्राइवेट वाहन नही दिखे, एक्का दुक्का लोग बहुत ही जरूरी कामो के लिए आते जाते दिखाई दिए। इधर बरसठी पुलिस और पीआरवी डायल 100 पूरे दिन अलर्ट मोड़ पर रह पूरे दिन चक्रमण करती रही तथा क्षेत्र के कुछ प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा के दृष्टि से पुलिस कर्मी तैनात रही ताकि कही किसी को कोई इमरजेंसी हो तो उनकी पूरी सहायता भी की जा सके।

 _गांवो में नही हुई व्यापक सफाई व दवा छिड़काव 

 प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी के शख़्त निर्देशों के बावजूद भी बरसठी क्षेत्र के किसी भी गावो एवं सार्वजनिक स्थानों पर ग्राम पंचायत स्तर से सफाई एव ब्लीचिंग पॉवडर, डीडीटी, हाइपोक्लोराइट दवा का छिड़काव नही कराया गया, क्षेत्रीय जनता डीएम दिनेश कुमार सिंह का ध्यान आकृष्ट कराते हुए गांवो में व्यापक सफाई व फॉगिंग मशीन से दवा छिड़काव की मांग कर रही हैं। जिससे गांवो में कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। कोरोना की बढ़ती दहशत से ग्रामीणों को राहत मिलेगी।

 ग्रामीणों में ताली और थाली बजाने की उत्सुकता 

पीएम मोदी के अपील के बाद क्षेत्रीय ग्रामीणों में यह उत्सुकता जोरो में है कि शाम 5 बजे के बाद अपने अपने घरों के छतों पर खड़े होकर ताली, थाली व शंख बजाकर उन लोगो का शुक्रिया अदा करेंगे जो लोग उनकी सुरक्षा एवं जागरूकता के लिए दिन रात डटे हुए है।


इनपुट-चेतन सिंह 


हमारे यूट्यूब चैनल #JaunpurHub को सब्सक्राइब करें और हमें अपना आर्शीवाद प्रदान करें।
https://www.youtube.com/channel/UCI4Z75ptD60ueu6je3XA9IA/featured

हमारे फेसबुक पेज @jaunpurhub97 को लाइक करे और हमें अपना आर्शीवाद प्रदान करें।
https://www.facebook.com/jaunpurhub97/