जौनपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों के ईटीआई प्रशिक्षण के तीसरे दिन गुरूवार को मुख्य प्रशिक्षक डा. अशोक श्रोती क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार रहे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से स्वयंसेवक समाज से जुड़कर समाज की बेहतरी के लिये कार्य कर सकते हैं। युगपुरूष स्वामी विवेकानन्द एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंयसेवक कार्य करते हैं। डा. श्रोती ने  राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों एवं विषयवस्तु पर विस्तार से प्रकाश डाला।

इसी क्रम में डा. समीर सिन्हा समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या ने रासेयो के विभिन्न आयामों पर विस्तार से बात करते हुये रासेयो ज्ञान परीक्षा प्रश्नावली के आधार पर प्रशिक्षुओं का योजना के प्रति अभिरूचि का परीक्षण किया।

साथ ही प्रयागराज से आये डा. नितेश पुरोहित एसोसिएट प्रोफेसर ट्रिपल आईटी प्रयागराज ने प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुसे रासेयो में संचार माध्यमों की उपयोगिता एवं महत्व पर प्रकाश डाला। अन्त में चतुर्थ सत्र में डा. विनय सिंह जिला महिला अस्पताल आजमगढ़ एवं पूर्व ब्लड बैंक प्रभारी आजमगढ़ ने