जौनपुर।कोरोना वायरस के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 16 जिलों में 25 मार्च तक लॉक डाउन करने का एलान किया है।वही कोरोना का पॉजीटिव केस मिलने से अब जौनपुर जनपद को भी लॉक डाउन कर दिया गया।

क्या होता है लॉक डाउन

लॉकडाउन शब्द सुनते हैं यह लोग डर जाते हैं और इसकी तुलना किसी कर्फ़्यू से कर लेते है लॉक डाउन की सम्भावना देख।इसी बीच लोग समानो को खरीदने लगते है जिससे दुकानों पर मारामारी हो जाती है। आपको बता दे कि जिन इलाके को लॉकडाउन किया जाता है वहां आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवा पर रोक लगा दी जाती है।लॉकडाउन एक ऐसा आपातकालीन प्रोटोकॉल है जिसके तहत शहर या प्रदेश में रहने वाले लोगों को क्षेत्र छोड़कर जाने या घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से रोक लगाता है।


किन चीजों पर रोक रहेगी?


-सार्वजनिक स्‍थानों पर पांच से अधिक व्‍यक्तियों की मंडली पर रोक होगी.

-उपरोक्‍त जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी दफ्तर और बाजार बंद रहेंगे. इनमें कमर्शियल प्रतिष्‍ठान, कार्यालय और कारखाने, कार्यशालाएं वगैरह शामिल हैं.

-सार्वजनिक परिवहन पर रोक होगी. (आपातकालीन/आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर)

-सभी शैक्षणिक संस्‍थान, निजी प्रतिष्‍ठान, रेस्‍टोरेंट/होटल वगैरह पूरी तरह से बंद रहेंगे.

-अंतरराज्‍यीय परिवहन सेवाएं भी बंद रहेंगी.

-विदेश एवं बाहर से आने वाले यात्रियों/व्‍यक्तियों की निगरानी की जाएगी और उन्‍हें होम क्‍वारेंटाइन में रखना सुनिश्चित किया जाएगा.

-इस अवधि में लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करेंगे और केवल आवश्‍यक और जरूरी सेवाओं के लिए ही बाहर निकल सकेंगे.


इनपर रोक नही 

1 कानून व्यवस्था और प्रशासन वाले दफ्तर जैसे कलेक्ट्रेट
2 पुलिस
3 सरकारी अस्पताल, दवाई,
4 फायर डिपार्टमेंट
5 जेल
6 उचित मूल्य वाली सरकारी राशन दुकानें
7 बिजली विभाग
8 पानी विभाग
9 पोस्ट ऑफिस
11 टेलिफोन, इंटरनेट से जुड़ी कंपनियां (प्राइवेट कंपनियां भी खुली रहेंगी इस कैटिगरी की)
12 प्रेस (इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया) (प्राइवेट मीडिया कंपनियां भी खुली रहेंगी इस कैटिगरी की, जैसे आपका JaunpurHub)

लोग घरों में रहें सिर्फ तभी बाहर आएं, जब उन्हें बेसिक सर्विस की बेहद जरूरत हो, बाहर निकलें तो दूरी बनाएं और हाईजीन का ख्याल रखें अपना काम खत्म कर फौरन घर लौटें,पांच से ज्यादा का झुंड न बनाएं