जौनपुर।जनपद के सिकरारा में मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ल नेे गुरुवार को शिक्षण में आईसीटी किस प्रकार उपयोगी हो सकती है इस पर 10 दिवसीय वेबीनार का शुभारंभ करते हुए कहा कि जनपद में मिशन प्रेरणा से बेसिक शिक्षा के स्तर में न सिर्फ बड़ा बदलाव आ रहा है बल्कि इसके माध्यम से बेसिक शिक्षा की तस्वीर तेजी से बदल रही है। 

उन्होंने कहा कि अगर प्रारंभिक स्तर पर बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो तो उन्हें माध्यमिक व उच्चस्तर की शिक्षा में कोई कठिनाई नहीं होगी। कहा कि बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षकों को लगातार प्रशिक्षण दिया जाए।  उन्होंने ‘मिशन प्रेरणा’ को पूरे जनपद में प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी को निर्देश दिया। उन्होंने विकास खण्ड सिकरारा के शिक्षकों के कार्यो की जमकर सराहना करते हुए कहा कि यह ब्लाक शिक्षा के क्षेत्र एवं नित नये आयामों में अपने जनपद में ही नही बल्कि प्रदेश स्तर पर भी अपना परचम लहरा रहा है एवं  निरन्तर प्रगति पथ पर अग्रसर है। शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोंगो को गुणवत्तापरक शिक्षा को सीखने सिखाने की अत्यंत नई विधा है मिशन प्रेरणा के अंतर्गत सिकरारा विकास को प्रेरक ब्लाक बने में इसकी उपयोगिता आगे चलकर बहुत सार्थक सिद्ध होगी हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी ने कहा कि पूरे प्रदेश में सिकरारा ऐसा पहला ब्लाक होगा जो  मिशन प्रेरणा व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर ऑनलाइन शिक्षण प्रशिक्षण की कार्यशाला आयोजित कर रहा हो इसको हम सभी ब्लाकों में प्रेरित कर आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने कहा कि आज इस लॉक डाउन के बाद जो संसार हमारे सामने होगा वह कहीं न कहीं तकनीक से जुड़ा होगा और ऐसे में हम सभी लोगों को तैयार होने की जरूरत है। हम इसकी एक रूपरेखा बनाकर किसी भी समस्या को दूर करने के विषय विशेषज्ञों के माध्यम से इस वेबिनार में शिक्षण प्रशिक्षण के कार्य के लिए हम सभी तत्पर है।
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने शिक्षकों से आह्वान किया कि वेबीनार से जुड़कर हम गुणात्मक शिक्षा को बढ़ाने के लिए आईसीटी व अन्य तकनीकों को घर बैठे सीखेंगे और अपने आप को कार्य कुशल बनाएंगे। इस वेबीनार में सुशील उपाध्याय एआरपी ने बताया कि इस लॉक डाउन में ये सीखने सिखाने का शसक्त माध्यम साबित होगा। सिकरारा ब्लाक अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह ने इसे सभी के लिए एक अवसर के रूप देखने के लिए कहा।
इस अवसर पर तकनीकी कार्य व संचालन शिक्षक शिवम सिंह ने देखा।सिकरारा ब्लाक के सत्य प्रकाश सिंह, सीमा उपाध्याय, संयुक्ता सिंह, माधुरी जायसवाल, शैलेश चतुर्वेदी, दिनेश यादव, सिन्धुजा श्रीवास्तव, राकेश सिंह, अवनीश आशीष सहित लगभग 100 शिक्षक इस वेबिनार में प्रतिभाग किये।

रिपोर्ट-सौरभ सिंह